Home » Blog » How To » YouTube पर Video Upload कैसे करे ?

YouTube पर Video Upload कैसे करे ?

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

जैसा की आप सभी लोग जानते ही होंगे की कि कुछ लोग YouTube पर अपना चैनल बनाकर के और उस पर Video से Upload करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं तो अगर आप में भी कुछ टैलेंट है और आप अपनी Video को बना करके YouTube पर Upload करना चाहते हैं, तो चलिए जानते है की YouTube पर Video Upload कैसे करे ?

youtube par video upload kaise kare

YouTube पर विडियो अपलोड करना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है आप अपने मोबाइल या फिर Computer दोनों से ही बहुत ही आसानी से Video को Upload कर सकते हैं,

मगर Video को Upload करने से पहले आपको कुछ चीजें जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है जैसे कि आप यहां पर किस तरह की विडियो अपलोड कर सकते हैं।

तो आप लोग YouTube पर किसी दूसरे क्रिएटर का Video Upload नहीं कर सकते हैं या फिर बोला जाए तो जो Video YouTube पर पहले से मौजूद है उस Video को आप डाउनलोड करके दोबारा से Upload नहीं कर सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो YouTube की तरफ से आपको एक Copyright Strike भी आ सकती है जिससे आपके चैनल पर बुरा असर पड़ेगा।

और इसी के साथ साथ आप अपनी Video में कोई भी बॉलीवुड Music या अन्य Music को लगा नहीं सकते हैं अगर आपको लगता है कि मुझे उस Video में यह Music लगाना जरूरी है तो आप बस उसका कुछ ऐसा ही लगा सकते हैं और अगर आप ऐसा करते हैं कि आपने पूरा गाना अपनी Video में लगाया हुआ है तो आपकी उस Video से आने वाला सारा पैसा YouTube उस क्रिएटर को दे देगा जिसका भी आपने गाना इस्तेमाल किया है अपने Video में।

YouTube Par Video Upload Kaise Kare ?

YouTube पर विडियो अपलोड कैसे करते है तो यहां पर मैं अपने Computer से Video  Upload करके आपको बताऊंगा और ठीक इसी तरह से आप अपने मोबाइल से भी Video को Upload कर सकते है।

तो सबसे पहले आपको आपके अपने Computer में YouTube  की वेबसाइट Youtube.com को खोलना होगा और मोबाइल में आप YouTube की application चालू करना होगा ।

1. फिर उसके बाद आपको सबसे ऊपर 1 प्लस का आइकन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करने के बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा Upload  Video करके उस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

upload video on youtube

2. अब आपको जो भी Video  को Upload करना है उसको यहां पर आप Drag करके ला सकते हैं या फिर आप “Select File” वाले बटन पर क्लिक करके उस Video  फाइल को यहां पर Upload कर दीजिए।

3. और अब अपने जो भी Video  को Upload किया है उस Video  को यहां पर नाम डाल दीजिए और जहां पर Description लिखा है वहां पर आपको अपने उस Video  के बारे में कुछ चीजें लिख देनी है जो कि आप उस Video में बताया है या फिर उस Video में जो भी जरूरी चीजें हैं उनका यहां पर आप लिंक दे सकते हैं।

add youtube video title

4. और उसके बाद Next वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए और इसके बाद आपका Video  YouTube पर Upload हो जाएगा, अब आप उस विडियो में एल्मेंट्स ऐड कर सकते है, जैसे – End Screen और Cards उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है !

add youtube video elments

5. अब आपको Visibility में Save or Publish या Schedule चुन कर पब्लिश बटन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद विडियो आपके द्वारा सेट किये गए टाइम के अनुसार पब्लिश हो जायेगा ।

publish youtube video

Conclusion

तो दोस्तों अब आप सभी को मालूम चल ही गया होगा कि किस तरह से YouTube Par Video Upload Kaise Kare और YouTube पर Video को Upload करके किस तरह से पैसा कमाया जाता है इसके बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी,

अगर आपको कुछ चीजें समझ में नहीं आई है तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम आपकी समस्या का हल जरूर करेंगे।

मुझे उम्मीद है तो उसको कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद है ऊपर दोस्तों पोस्ट पसंद आया हो तो आप हमारे इस पोस्ट को अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर कर सकते हैं धन्यवाद।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे जरुर पढ़ें:

  1. Youtube से पैसे कैसे कमाएं
  2. Top 10 Best Youtubers Apps for Android
  3. Facebook Page Kaise Banaye
  4. YouTube Video Download कैसे करें ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top