Home » Blog » Internet » WhatsApp पर Live Train Status कैसे देखें

WhatsApp पर Live Train Status कैसे देखें

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Hello friends आज हम आपको बताने जा रहे हैं की आप किस तरह whatsapp पर Live train Status देख सकते हैं।

पहले की live train status जानने के लिए या तो पूछताछ कक्ष में फोन करना पड़ता था या फिर इंटरनेट पर PNR( passenger name record) के जरिए जानकारी लेनी पड़ती थी।

लेकिन इन sites पर कई बार जानकारी updates नहीं होती है, तो ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब आप अपने whatsapp का इस्तेमाल कर के ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं।

Live train status kaise dekhe

ट्रेनों की आने की देरी और लगातार ट्रेन से सफ़र करने वाले यात्रियों की तरफ से मिलने वाली शिकायतों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने  एक स्कीम लाया हैं।

जिसकी मदद से आप Whatsapp के जरिये आप अपने का Live train status घर बैठे – बैठे चेक कर सकते हैं, और अब आपको ट्रेन के बारे में जानकारी लेने के लिए रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर फोन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Whatsapp पर Live Train Status Check कैसे करें ?

  1.  सबसे पहले अगर आप अपना  whatsapp को अपडेट नहीं किये हैं तो, play store या app store से अपडेट कर लें।
  2. अब आपको इस नंबर (7349389104) को अपने फ़ोन में save करना हैं जो की Makemytrip का हैं, तो आप Makemytrip नाम से save कर सकते हैं।
  3. उसके बाद आप अपने Whatsapp app को ओपन करें और search करके Makemytrip का चैट विंडो को open करें।
  4. अब आप message box में आप ट्रेन नंबर डालकर आप live train status की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ,  ठीक ऐसे ही आप अपना PNR नंबर डाल कर अपने बुकिंग स्टेटस की जानकारी भी पा सकते हैं।
pnr status on whatsapp

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट के माध्यम से आसानी से लाइव ट्रेन स्टेटस (Live Train Status Whatsapp) व्हात्सप्प के माध्यम से जान चुके होंगे, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरुर साझा करें।

साथ ही हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करें, और हमारे YouTube Channel को भी सब्सक्राइब जरुर कर लें।

इसे भी देखें:

2 thoughts on “WhatsApp पर Live Train Status कैसे देखें”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top